Blogger Vs WordPress in Hindi, Bloging के लिए कौन है Best

1
54
views

235 total views, 1 views today

Blogger Vs WordPress

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हो और सोच रहे हो कि Blogging किस प्लेटेफ्रोम पर शुरू की जाए। Blogger Vs WordPress in Hindi, Blogging के लिए कौन है बेस्ट आर्टिक्ल आप के लिए है। वैसे तो ब्लॉगिंग शुरू तो Blogger पर ही करते है और बाद में Wrodpress पर शिफ्ट हो जाते है। लेकिन हम इस आर्टिकल में Blogger Vs WordPress in hindi, के बारे में बता रहे है कि कौन सा प्लेटेफ्रोम अच्छा है। दोस्तो प्लेटेफ्रोम कोई भी नही बुरा चाहे वो Blogpost क्यों न हो। आज भी बहुत ऐसे फेमस Plateform है जोकि Blogger पर है।


online Business Idea
online Business Idea

WordPress और Blogger में क्या फर्क है।

WordPress के दो वर्जन हैं एक फ्री है दुसरा एक Software है। जिस को आप इनस्टॉल कर यूज़ कर सकते हो। WordPress में आप को होस्टिंग बुय करना पड़ता है और WordPress पे आप जो अपनी Site बनाते हो इस के आप खुद मालक होते हो।
Blogger :- Blogger अब एक Google की कंपनी है। Blogger पर आप जो भी Data Feed करते हो वो सब google के सर्वर ही फीड होता है। जानी कि आप अपने डेटा के खुद मालक नही होते, Google आप को बताए बिना ही आप का ब्लॉग बंद कर सकता है। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हो तो Blogger आप के सबसे बेस्ट है। क्योंकि Blogger पर सब कुछ आप को अपने आप करना होता है। जैसे कि Blog Post का Seo क्योंकि Blogger में आप को कोई भी Plugin नही मिलता इस तरह आप Blogger पर ब्लॉग Post लिखते हो तो आप साथ मे ब्लॉग का Seo करना भी सीख जाते हो जो कि ब्लॉगिंग के लिए बहुत जरूरी है।

WordPress और Blogger में यूज़ करने में Easy कोनसा है।

WordPress एक सॉफ्टवेयर है जिस को Install कर यूज़ करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन Blogger Google का है इस लिए इस को यूज़ करने के लिए बस आप के पास Gmail होना जरूरी है। आप अपने जीमेल से अपना Blog स्टार्ट कर सकते हो। WordPress में आप Blog के बहुत थीम मिलते है जिनको आप अपने ब्लॉग पर Aplly कर सकते हो लेकिन Blogger पर आप को बहुत कम थीम मिलते है आप खुद से कोई भी थीम एडिट नही कर सकते। WordPress पर ब्लॉग पोस्ट का Seo करना बहुत आसान है क्योंकि आप बहुत सारे Seo Plug in यूज़ कर सकते हो लेकिन Blogger में कोई Plug इन नही है सब कुछ आप को अपने आप करना होता है।



Wordpress Account आप हैक हो सकता है। इस कि सेकुरिटी आप की जमीदारी पर होती है जबकि Blogger एक  बहुत ही sequre प्लेटेफ्रोम है। WordPress पर अगर आप की Hosting अच्छी नही है तो ज्यादा विज़िटर आने पर आप की Website क्रेश हो सकती है जबकि Blogger पर ऐसे नही है आप की Website जितना भी Traffic आए तो भी आप की वेबसाइट को कुछ नही होगा। तो दोस्तो कोई भी प्लेटेफ्रोम अच्छा या बुरा नही है। आप अपनी जुरअत अनुसार किसी को भी चुन सकते हो। अपनी अपनी जगह पर WordPress Vs Blogger दोनों ही अच्छे है। अगर आप start कर रहे हो तो आप Blogger से स्टार्ट करो क्योंकि Blogger पर सब कुछ फ्री है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here